Home

Welcome to my site!

Yugcomputechinfo(yug247)

This site is related with yug computer institute and coaching center(which is located in Ranopali Ayodhya Faizabad)yug247 new

हिंदी GK एवं करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – जून 21, 2018

1.एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड किस देश की टीम के नाम बन गया है?

[A] न्यूज़ीलैंड
[B] दक्षिण अफ्रीका
[C] इंग्लैंड
[D] ऑस्ट्रेलिया
Correct Answer: C [इंग्लैंड]

Explanation:इंग्लैंड ने 19 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 6 विकेट पर 481 रन बनाकर नया रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले भी यह रिकॉर्ड इंग्लैड के नाम था जब उसने पाकिस्तान के खिलाफ़ 3 विकेट पर 444 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 481 रन बनाए जिसके जबाव में ऑस्ट्रेलिया की टीम 37 ओवर में 239 पर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड की तरफ से बैरस्टो ने 92 गेंद पर 139 जबकि हेल्स ने 92 गेंद पर 147 रन बनाए जो कि प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। कप्तान मॉर्गन ने 30 गेंदों पर 67 रन बनाए।

2.2018 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IYD) पर एक ही समय में एक ही स्थान पर योग करने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या के लिए किस शहर ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) बनाया है?

[A] कोलकाता
[B] मैसूर
[C] कोटा
[D] नई दिल्ली

Correct Answer: C [कोटा]

Explanation:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IYD-2018) के चौथे संस्करण में, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) एक ही समय में एक ही स्थान पर योग करने वाले लोगों के लिए राजस्थान के कोटा में स्थापित किया गया है।कोटा में राज्य स्तरीय योग समारोह में, लगभग एक लाख 60 हजार लोगों ने 21 जून को एक ही समय में एक ही स्थान पर योग किया। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और योग गुरु बाबा रामदेव ने RAC ग्राउंड में लोगों का नेतृत्व किया, जहां योग करने के लिए 30 लाख वर्ग फुट क्षेत्र तैयार किया गया था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) के प्रतिनिधियों ने विश्व रिकॉर्ड के प्रमाण पत्र को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और स्वामी रामदेव को सौंप दिया।2017 में, मैसूर के 55 हजार लोगों ने एक ही समय में एक ही स्थान पर एक योग का रिकॉर्ड बनाया था।

3.किस देश ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद छोड़ने की घोषणा की है?

[A] ऑस्ट्रेलिया
[B] मेक्सिको
[C] यूनाइटेड स्टेट्स
[D] रोमानिया
Correct Answer: C [यूनाइटेड स्टेट्स]

Explanation:19 जून को अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद छोड़ने की घोषणा की है और इजराइल के खिलाफ इसके सदस्यों के कथित पूर्वाग्रहों की निंदा की। मानवाधिकार अधिकारियों ने मेक्सिको से देश में पार करने के बाद अपने माता-पिता से प्रवासी बच्चों को अलग करने के लिए वाशिंगटन की आलोचना की।यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पेरिस जलवायु समझौते और 2015 ईरान परमाणु समझौते से बाहर निकलने के बाद वाशिंगटन की वापसी बहुपक्षीय जुड़ाव का नवीनतम अमेरिकी अस्वीकृति है।यह पहली बार नहीं है कि अमेरिका ने UNHRC से बाहर रहने का विकल्प चुना है। जब 2006 में परिषद की स्थापना हुई, जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन ने इसी तरह की चिंताओं पर अपनी सदस्यता को रोक दिया।अमरीका साल 2009 में ओबामा प्रशासन के दौरान पहली बार इसका सदस्य बना था।UNHRC के कुल 47 सदस्य देश हैं।

4.कौन सा शहर स्मार्ट सिटी योजना में 100वां स्मार्ट सिटी घोषित किया गया है?

[A] गुवाहाटी
[B] दिसपुर
[C] अगरतला
[D] शिलांग

Correct Answer: D [शिलांग]

Explanation:मेघालय की राजधानी शिलांग को आवास और शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 100वां स्मार्ट सिटी चुना गया है। इसके साथ ही अब कुल 100 स्मार्ट सिटी हो गए हैं जिनमें कुल निवेश 2,05,018 करोड़ रुपये होगा। अब तक 99 शहरों का चयन हो चुका था लेकिन अब 100 शहरों का चयन पूरा हो चुका है। इससे पहले जनवरी 2016 में 20 शहर, मई 2016 में 13, सितम्बर 2016 में 27, जून 2017 में 30 और 9 शहर इस साल जनवरी में चुने गए थे। स्मार्ट सिटीज मिशन 25 जून, 2015 को स्मार्ट समाधान के माध्यम से शहरी आधारभूत संरचना को मजबूत करने और नागरिकों को जीवन की सभ्य गुणवत्ता प्रदान करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था।

5.पीटर थॉमसन, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस क्षेत्र के प्रसिद्ध खिलाड़ी थे?

[A] बास्केटबॉल
[B] गोल्फ
[C] टेनिस
[D] फुटबॉल

Correct Answer: B [गोल्फ]

Explanation:ऑस्ट्रेलिया के महान गोल्फर में से एक और 5 बार क ओपन खिताब विजेता पीटर थॉमसन का 88 वर्ष की उम्र में 20 जून 2018 को मेलबर्न में निधन हो गया। 1954 में वो ब्रिटेन में ओपन चैंपियनशिप जीतने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई गोल्फर बने। थॉमसन को 1979 में द ऑर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर के कमांडर और 2001 में ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया (AO) का अधिकारी बनाया गया था।वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम ने उन्हें “द थिंकिंग मैन्स गोल्फर” कहा। आधुनिक युग में केवल अमेरिकी टॉम वाटसन ने इस काम से मेल खाया है।

6.विश्व शरणार्थी दिवस कब मनाया जाता है?

[A] 18 जून
[B] 19 जून
[C] 20 जून
[D] 21 जून

Correct Answer: C [20 जून]

Explanation:विश्व शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष 20 जून को मनाया जाता है। यह दिन शरणार्थियों को सम्मान दिलाने और उनकी दुर्दशा की तरफ विश्व का ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरुआत 2001 में हुई। इस साल की संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार 2017 में 6.85 करोड़ लोग विस्थापन को मजबूर हुए, जो पिछले साल के मुकाबले 29 लाख ज्यादा थे। इसकी 2018 की थीम “Now More Than Ever, We Need to Stand with Refugees” है।

7.2018 भारत खनिज और धातु मंच का 7वेें संस्करण किस शहर में हुआ?

[A] हैदराबाद
[B] नई दिल्ली
[C] कोच्ची
[D] पटना
Correct Answer: B [नई दिल्ली]

Explanation:2018 भारत खनिज और धातु मंच का 7वेें संस्करण का उद्घाटन 21 जून 2018 को नई दिल्ली में हुआ है।मंच बदलते वैश्विक परिदृश्य के साथ इस क्षेत्र में लाभ उठाने के समाधान के साथ आना चाहता है। विचार विमर्श में उद्योग को उन्नत बनाने की दिशा में चर्चा की गई।सरकारी अधिकारियों ने हाई एंड खनिजों पर बोझ कम करने के लिए निम्न ग्रेड खनिजों का उपयोग करने पर जोर दिया।यह व्यक्त किया गया था कि पर्यावरण संबंधी चिंताओं के कारण भारत गहरे बैठे खनिजों की खोज में रूढ़िवादी रहा है लेकिन इसे त्वरित प्रगति की जरूरत है और ऐसे शोधों को पूरा करने के लिए निजी क्षेत्र के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं।

8.2018 संघर्ष में यौन हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम क्या है?

[A] The Plight and Rights of Children Born of War
[B] Leave No One Behind: Support Rights of Children
[C] Prevent Sexual Violence Crimes through Justice
[D] End Violence Against Women and Girls

Correct Answer: A [The Plight and Rights of Children Born of War]

Explanation:संघर्ष में यौन हिंसा को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 19 जून को संघर्ष से संबंधित यौन हिंसा को खत्म करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और  दुनिया भर में यौन हिंसा  पीड़ितों को सम्मान देने के लिए और उन सभी को श्रद्धांजलि देेने के लिए जिन्होंने इन अपराधों के उन्मूलन के लिए खड़े होकर साहसपूर्वक अपना जीवन समर्पित किया है और खो दिया है, मनाया जाता है।संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव 1820 (2008) के 19 जून, 2008 के लिए तारीख को चुना गया था, जिसमें 15-राष्ट्र परिषद ने युद्ध की रणनीति और शांति निर्माण में बाधा के रूप में यौन हिंसा की निंदा की थी। इसकी 2018 थीम The Plight and Rights of Children Born of War है।

9.राज्य भर में हरित कवर बढ़ाने के लिए किस राज्य सरकार ने स्मार्टफोन एप्लीकेशन ‘आई-हरियाली’ लॉन्च किया है?

[A] पंजाब
[B] केरल
[C] मणिपुर
[D] राजस्थान

Correct Answer: A [पंजाब]

Explanation:पंजाब की सरकार ने आइ हरियाली एप लांच किया है जिसका उद्देश्य प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करना है।यह लोगों की सक्रिय भागीदारी के साथ स्वच्छ, हरे, स्वस्थ और मजबूत पंजाब को सुनिश्चित करेगा।ऐप उपयोगकर्ताओं को मुफ्त पौधे के पौधे लगाने की सुविधा देगा।उपयोगकर्ता नजदीकी सरकारी नर्सरी से अपनी पसंद का एक सैपलिंग, अधिकतम 25 प्रति व्यक्ति बुक कर सकते हैं।एक बार बुकिंग हो जाने के बाद, नर्सरी या वन गार्ड के संबंधित कर्मचारी का संपर्क नंबर व्यक्ति के मोबाइल फोन पर प्रदर्शित किया जाएगा।इस एप को एप स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है।

10.‘इंडिया स्मार्ट सिटीज अवॉर्ड 2018’ के तहत, परियोजनाओं के कार्यान्वयन में बड़ी गति दिखाने के लिए ‘सिटी अवॉर्ड’ के लिए कौन सा स्मार्ट सिटी चुना गया है?

[A] जबलपुर
[B] विशाखापट्टनम
[C] सूरत
[D] पुणे

Correct Answer: C [सूरत]

Explanation:‘इंडिया स्मार्ट सिटी अवॉर्ड’ 2018 के तहत, सूरत स्मार्ट सिटी को विशेष रूप से शहरी पर्यावरण, परिवहन और गतिशीलता और टिकाऊ एकीकृत विकास की श्रेणियों में परियोजनाओं के कार्यान्वयन में बड़ी गति दिखाने के लिए ‘सिटी अवॉर्ड’ के लिए चुना गया है।इसके अलावा, भोपाल और अहमदाबाद को स्थायी एकीकृत विकास की दिशा में उनके परिवर्तनीय दृष्टिकोण के लिए ‘अभिनव विचार’ श्रेणी में चुना गया था।जबकि NDMC (नई दिल्ली नगर परिषद) समेत 9 स्मार्ट शहरों ने 7 श्रेणियों में अभिनव और सफल परियोजनाओं के लिए ‘परियोजना’ पुरस्कार जीते।’सामाजिक पहलुओं’ श्रेणी के तहत, NDMC और जबलपुर (मध्य प्रदेश) ने ‘स्मार्ट क्लासरूम’ परियोजना के कार्यान्वयन के लिए पुरस्कार प्राप्त किया, जबकि विशाखापत्तनम को अपने स्मार्ट परिसर परियोजना और पुणे के लिए ‘लाइटहाउस प्रोजेक्ट’ के लिए चुना गया था, जिसके तहत शहर के वंचित युवाओं को अपने कौशल को बढ़ाने और सार्थक करियर का पीछा करने के लिए संभावनाओं का पता लगाने का मौका मिल सके।

 

विश्व के 92% परमाणु हथियारों पर केवल दो देशों का स्वामित्व

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा अद्यतन रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में नौ परमाणु देशों की सम्मिलित रूप से परमाणु हथियारों की संख्या 14,465 है जबकि 2017 में यह संख्या 14,935 थी. ये नौ देश संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इज़राइल और उत्तरी कोरिया हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ दो देशों (रूस और अमेरिका) के पास विश्व के 92 प्रतिशत परमाणु हथियार मौजूद है.

रिपोर्ट के विशेष बिन्दु

2018 की शुरुआत में 14,465 परमाणु हथियारों में से 3750 हथियारों को तैनात किया जा चुका हैं. रूस (6850 परमाणु हथियारों के साथ) और अमेरिका (6450 परमाणु हथियारों के साथ) विश्व के कुल परमाणु हथियारों का 92% रखता है. हालांकि, उनके पास परमाणु हथियारों और परमाणु हथियार उत्पादन सुविधाओं को बदलने और आधुनिकीकरण के लिए दीर्घकालिक कार्यक्रम भी हैं. रिपोर्ट के अनुसार परमाणु शक्तियां अब इन हथियारों को धीरे-धीरे कम कर रही हैं लेकिन ये शक्तियां परमाणु हथियारों का आधुनिकीकरण भी कर रही हैं. ब्रिटेन में परमाणु हथियारों की संख्या 215 है, फ्रांस में 300 है, चीन में 280, भारत में 130-140, पाकिस्तान में 140-150, इज़राइल में 80 और उत्तरी कोरिया में 10-20 है. ये देश या तो नई परमाणु हथियार प्रणाली तैनात कर रहे है या तैनात करने की योजना बना रहे हैं.